41 C
Lucknow
Friday, May 17, 2024
HomeकारोबारByju's​​​​​​​ के फाउंडर बायजू रवींद्रन की नेटवर्थ जीरो हुई:एक साल पहले 17,545...

Byju’s​​​​​​​ के फाउंडर बायजू रवींद्रन की नेटवर्थ जीरो हुई:एक साल पहले 17,545 करोड़ रुपए थी, फोर्ब्स ने बिलेनियर लिस्ट से बाहर किया

Date:

Related stories

नई दिल्ली, दिव्य आगाज। वित्तीय संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजूस (Byju’s) के फाउंडर बायजू रवींद्रन की नेटवर्थ शून्य हो गई है। एक साल पहले यानी 4 अप्रैल 2023 को बायजू की नेटवर्थ 2.1 बिलियन डॉलर (तब करीब ₹17,545 करोड़) थी। फोर्ब्स की बिलेनियर इंडेक्स 2024 में इस बात की जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एक साल पहले बायजू फोर्ब्स की बिलेनियर लिस्ट में शामिल थे, लेकिन पिछले साल की लिस्ट से इस बार 4 लोगों को बाहर किया गया है, उनमें रवींद्रन भी शामिल हैं।

हाल ही में ब्लैकरॉक ने भी बायजू की वैल्यूएशन घटाकर 1 बिलियन डॉलर कर दी थी। 2022 में इसकी वैल्यूएशन हाईएस्ट 22 बिलियन डॉलर थी।

ED भी बायजू को मिले फॉरेन इन्वेस्टमेंट की जांच कर रही
बायजू को मिले फॉरेन इन्वेस्टमेंट की जांच ED भी कर रही है। हाल ही में ED ने रवींद्रन के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था। इसके अलावा फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के उल्लंघन के मामले में Byju’s की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया था।

बायजूस 2019 में देश की लीडिंग एडटेक कंपनी के तौर पर उभरी थी, इसके बाद ये डाउनफॉल की तरफ कैसे गई, नीचे दिए 4 चैप्टर्स में समझिए….

फोन पर ही कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही बायजूस
पिछले कई महीने से बायजूस में कर्मचारियों की छंटनी जारी है। अब फोन कॉल पर भी एम्प्लॉइज की छंटनी की जा रही है। मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, बायजूस की फाइनेंशियल कंडीशन इतनी खराब है कि ना तो कंपनी किसी एम्प्लॉइज के काम का रिव्यू कर रही है और ना ही उन्हें नोटिस पीरियड सर्व करने का मौका दे रही है। कंपनी सिर्फ फोन कॉल पर ही एम्प्लॉइज को नौकरी से निकाल रही है।

कंपनी का दावा- यह बिजनेस रीस्ट्रक्चरिंग का आखिरी फेज
बायजूस के स्पोक्सपर्सन ने मनीकंट्रोल से कंपनी में छंटनी की पुष्टी की है। स्पोक्सपर्सन ने बताया, ‘हम बिजनेस रीस्ट्रक्चरिंग के आखिरी फेज में हैं। कंपनी ने अक्टूबर 2023 में रीस्ट्रक्चरिंग शुरू की थी ताकि कंपनी का खर्च घटाया जा सके। कानूनी उलझनों के कारण हम बहुत मुश्किल हालात से गुजर रहे हैं और यही हालात कंपनी के हर कर्मचारी के हैं।’

रवींद्रन ने मैथमैटिक्स टीचर के तौर पर की थी करियर की शुरुआत
बायजू रवींद्रन एक मैथमैटिक्स टीचर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। 2011 में उन्होंने बायजूस की स्थापना की, तब यह सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला स्टार्टअप बन गया। कंपनी ने 2022 में इसकी वैल्यूएशन 22 बिलियन डॉलर करीब 1.84 लाख करोड़ रुपए बताई थी। बायजूस प्राइमरी लेवल से लेकर MBA तक के स्टूडेंट्स को कोचिंग देती है।

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here