43 C
Lucknow
Saturday, May 18, 2024
Homeखेलहॉकी इंडिया ने एशियाई खेलों में भाग लेने वाली पुरुष और महिला...

हॉकी इंडिया ने एशियाई खेलों में भाग लेने वाली पुरुष और महिला हॉकी टीमों को किया सम्मानित

Date:

Related stories

बेंगलुरु, दिव्य आगाज। बेंगलुरु में गुरुवार को हॉकी इंडिया द्वारा हांग्जो एशियाई खेलों में भाग लेने वाली भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों के लिए एक विशेष विदाई समारोह रखा गया। यह अवसर, विशेष रूप से खिलाड़ियों के लिए, काफी खास था क्योंकि महासंघ ने इस अवसर का हिस्सा बनने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से उनके माता-पिता और परिवार के सदस्यों को आमंत्रित किया था, जिसमें टीमों और उनके परिवार के सदस्यों को भी सम्मानित किया गया। कई लोगों के लिए, यह पहली बार था, जब उनके माता-पिता, पति/पत्नी, बच्चे और भाई-बहन इस समारोह का हिस्सा बने।

इसके अलावा समारोह में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, खेल और युवा सेवा और गृह मंत्री तुषारकांति बेहरा ओडिशा सरकार, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की, हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह, हॉकी इंडिया के कार्यकारी सदस्य, पूर्व खिलाड़ी और भारत के तकनीकी अधिकारी और अंपायर जिन्हें हांगझू एशियाई खेलों में अंपायरिंग के लिए नामित किया गया है, ने भी हिस्सा लिया।

इस अवसर पर एबी सुब्बैया और साबू वर्की जैसे पूर्व खिलाड़ी और ओलंपियन भी उपस्थित थे। समारोह में दक्षिण कर्नाटक, राजस्थानी लोक और एक संलयन कलाकारों की टुकड़ी के साथ एक पारंपरिक नृत्य-नाटिका भी प्रस्तुत किया गया, जिसमें टीम की तैयारियों को भी रेखांकित किया गया।

इस अवसर पर हॉकी इंडिया ने आधिकारिक तौर पर पुरुष और महिला टीमों के सदस्यों की घोषणा की, उन्होंने पुरुष टीम के लिए हरमनप्रीत सिंह को कप्तान और हार्दिक सिंह को उप-कप्तान नियुक्त किया, जबकि सविता को महिला टीम का कप्तान और दीप ग्रेस एक्का को उप-कप्तान बनाया।

पुरुष टीम में पीआर श्रीजेश, कृष्ण पाठक, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह, संजय, सुमित, नीलकंठ शर्मा, हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, अभिषेक, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह सुखजीत सिंह और ललित कुमार उपाध्याय शामिल हैं।

महिला टीम में सविता, बिच्छू देवी खारीबाम, दीपिका, लालरेम्सियामी, मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, सोनिका, उदिता, इशिका चौधरी, दीप ग्रेस एक्का, वंदना कटारिया, संगीता कुमारी, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, निक्की प्रधान, सुशीला चानू और सलीमा टेटे शामिल हैं।

इस अवसर पर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, “मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि टीमें बड़ी सफलता के लिए सही रास्ते पर हैं। हाल ही में चेन्नई में हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की जीत और महिला टीम ने अपने हालिया दौरों में कुछ महत्वपूर्ण मैच जीते। उद्घाटन एफआईएच नेशंस कप में टीम की जीत दृढ़ संकल्प और क्षमता का प्रमाण है। मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि दोनों टीमें चीन में सफल होंगी और अपनी ओलंपिक बर्थ जीतेंगी।”

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने भी खिलाड़ियों को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, ” एक आत्मविश्वास से भरी भारतीय पुरुष और महिला टीम को अपने करियर की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में से एक के लिए तैयार होते देखना हम सभी के लिए गर्व का क्षण है। मैं सबसे पहले आप सभी भारतीयों को कड़ी मेहनत करने के लिए बधाई देता हूं। महीनों की कड़ी मेहनत के बाद, अब इस प्रयास को फल देने का समय आ गया है।”

हॉकी इंडिया के इस कदम से प्रसन्न होकर, भारतीय पुरुष टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, “यह वास्तव में एक अद्भुत कार्यक्रम था। इस उत्सव के हिस्से के रूप में मेरे परिवार का यहां आना और हमें इतना यादगार संदेश देना मेरे लिए बेहद खास था। इसने हमें देश का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया है।”

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने हरमन की भावनाओं को दोहराते हुए कहा, “हमारे लिए इस खूबसूरत विदाई समारोह का आयोजन करने के हॉकी इंडिया के इशारे से हम बहुत प्रभावित और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। महासंघ द्वारा समर्थन का यह प्रदर्शन, साथ ही हमारे लिए जीवन की सभी छोटी जीतों का जश्न मनाने के लिए उनका समर्पण, न केवल हमारी टीम की एकता को मजबूत करता है, बल्कि हमारी यात्रा के लिए हॉकी इंडिया के अटूट समर्थन और समर्पण को भी उजागर करता है। मुझे विश्वास है कि आज अपने परिवार के साथ उपस्थित सभी खिलाड़ी इस मान्यता और प्रोत्साहन के लिए हृदय से आभारी हैं। अब हम अपने देश को गौरवान्वित करने के लिए नए उत्साह के साथ इस यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हैं।”

टीमों को विदा करने के लिए ओडिशा से बेंगलुरु पहुंचने पर, ओडिशा सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, खेल और युवा सेवा और गृह मंत्री, तुषारकांति बेहरा ने कहा, “मैं यहां टीम को विदा करने के लिए आकर बहुत खुश हूं। पुरुष और महिला दोनों टीमों की हालिया सफलता को करीब से देखने के बाद, मुझे पूरा विश्वास है कि वे घर में शीर्ष सम्मान लाएंगे। मैं दोनों टीमों के अच्छे की कामना करता हूँ।”

बता दें कि इस अवसर पर हांग्जो एशियाई खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को जर्सी भेंट की गई, जबकि उनके परिवारों को अंगवस्त्र, गुलदस्ता और हॉकी इंडिया स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here